रोजाना की डाइट में क्या शामिल करें, जिससे शरीर फिट और तंदुरुस्त रहे

रोजाना की डाइट में क्या शामिल करें, जिससे शरीर फिट और तंदुरुस्त रहे

सेहतराग टीम

अपने शरीर को फिट रखना है तो पोषण वाला भोजन जरूरी है। ये हमारे जीवन के लिए काफी महत्वपूर्ण चीज भी है। अगर हम रोजाना पोषण और हेल्दी खाना खाते हैं तो हमारा शरीर भी स्वस्थ्य बना रहा रहता है। वहीं हमारे जीवन में कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो काफी हेल्दी और पोषण वाले होते हैं। ऐसे में कौन सा खाद्य पदार्थ खाया जाए जिससे शरीर फिट और तंदुरुस्त हो। तो आइए जानते हैं कि रोजाना डाइट में क्या शामिल करें जिससे शरीर फिट और तंदुरुस्त बना रहें।

पढ़ें- अगर एसिडिटी है तो ना खाएं ये चीजें, कर सकती हैं सेहत को खराब

आपको बता दें कि गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण हमें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जानिए ऐसे पांच फूड्स  के बारे में। जिनको अपनी डाइट में शामिल करके आफ इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ सैकड़ों बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं। कोरोना वायरस महामारी ने हमें इस बात का अहसास कराया कि हेल्दी फूड हमारे लिए कितना जरूरी है। जिससे आप इम्यूनिटी बूस्ट करके कई खतरनाक संक्रामक बीमारियों से बच सकते हैं। जानिए ऐसे ही पांच फूड्स के बारे में जो आपको हमेशा रखेंगे हेल्दी। 

डाइट में शामिल करें पोषक तत्वों से भरपूर ये  फूड्स

आलू

आलू को आमतौर पर स्टार्च से भरपूर माना जाता है। लेकिन आपको बता दें कि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर की हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसमें  पोटैशियम, मैग्नीशियम,आयरन, कॉपर , मैंगनीज, विटामिन सी और बी  पाया जाता है। इससे आपका शरीर चुस्त-तंदुरस्त रहेगा। 

सैल्मन

यह स्किन, बाल के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसकमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। सैल्मन मछली में अधिक मात्रा में  प्रोटीन, बहुत सारे विटामिन और खनिज जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम, सेलेनियम और बी विटामिन होते हैं। इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर करे शामिल। 

हरे पत्तेदार सब्जियां

जब खाने में हरी, पत्तेदार सब्जियों का नाम आता हैं तो सबसे पहले केल का नाम आता है। इस पत्तेदार सब्जी में विटामिन सी, , और के जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है।  इसके अलावा इसमें अधिक मात्रा में विटामिन बी 6, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, तांबा और मैंगनीज भी शामिल हैं। केल में फाइबर अधिक मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें कैलोरी होती है जिससे कारण यह वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। 

लहसुन 

लहसुन को इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों भरपूर माना जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपको हेल्दी रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी, बी 1 और बी 6, कैल्शियम, पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज और सेलेनियम और  सल्फर यौगिक अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए आप चाहे तो रोजाना सुबह 3-4 कली कच्चा लहसुन का सेवन कर सकते हैं।

जामुन

जामुन को औषधि गुणों का खजाना माना जाता है।  जामुन में एंटीऑक्सीडेंट और कई मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपको कैंसर, डायबिटीज से लेकर कई बीमारियों  से कोसों दूर रखते हैं। जामुन के अलावा आप स्ट्राबेरी, ब्लूबैरी का भी सेवन कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

शरीर में विटामिन सी की है कमी तो खाएं ये फल, होंगे कई फायदे और बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।